post:


Tuesday, June 27, 2017

Seema Subedi : सीमा सुवेदी विवाद

दुनिया चल रही है लोग खोज रहे है लेकिन इधर बीच नेपाल से वेब की खोज में सीमा सुवेदी टाप पर है उसके खिलाफ नेपाल की मिडिया में काफी नाराजगी दिख रही है जो  फेसबुक न्यूज़फ़ीड, ट्विटर, यूट्यूब और सभी सामाजिक प्लेटफार्मों पर है।



लेकिन वास्तव में क्या मामला है ? क्यों इतनी खोज बिन हो रही है सीमा सुवेदी की वह रातों रात क्यों इतनी
लोकप्रिय है? और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हर कोई उस पर इतना गुस्सा क्यों है? 



अभी पश्चिम बंगाल में अलग गोरखालैंड को लेकर पूरे दार्जिलिंग में हिंसक  प्रदर्शन  जारी है  |गौरतलब है की पश्चिम बंगाल और असम के कुछ हिस्से को लेकर अलग गोरखालैंड बनाने की मांग कई वर्षो से चल रही है  और अब असम में अपनी इसी मांग को लेकर गोरखा जनमुक्ति मोर्चा नामक पार्टी ने  कई दिनों से दार्जिलिंग समेत पश्चिम बंगाल के पूरे पहाड़ी क्षेत्र में आन्दोलन छेड़ रखा है जिसमे कुछ लोगो की हिंसक प्रदर्शन के दौरान मौत भी हो चुकी है और सरकार ने वहाँ पर इन्टरनेट सेवाये भी रोक रखी है और चपे-चपे पर सुरक्षाकर्मी  तैनात है |



इसपर सोसल मिडिया में भारत और नेपाल में लोगो के पेज पर वाद विवाद चल रहा है लोग अपना अपना पक्ष रख रहे है, लेकिन इसी बीच सीमा सुवेदी श्रेष्ठ का एक विवाद आ गया

सीमा सुवेदी श्रेष्ठ आज भी मुम्बई में रहती हैं हालांकि उनका जन्म असम के औगुपुर में हुआ था। उन्होंने मई में चेन्नई में श्रीमती इंडिया 2016 का विज्ञापन खिताब जीता। उस साल उसने कुलाम्पुर में श्रीमती एशिया इंटरनेशनल 2016 में भारत का प्रतिनिधित्व किया और मुख्य शीर्षक जीता।

सीमा सुबेदी और फेसबुक लाइव वीडियो विवाद 

 
विवाद इस सप्ताह के शुरू में शुरू हुआ जब सीमा सुबेदी ने फेसबुक पर खुद को लाइव-स्ट्रीम किया और गोरखालैंड आंदोलन के बारे में अपनी राय के बारे में बात की, नेपाली भारत में बोलने वाले लोगों और 'दुर्भाग्य से', उन्होंने यह भी कहा कि वह सामान्यतः नेपाली लोगों के बारे में क्या सोचते हैं; और अच्छी तरह से, नेपाल में लोगों के बारे में कहने के लिए उनके पास कुछ भी अच्छा नहीं था।

इसके अलावा उसने अपने स्टैंड को दोहराया कि कैसे भारतीय गोरखा और नेपाली पूरी तरह से अलग हैं; और वह एक भारतीय होने का गर्व है खैर, यह कुछ भी गलत नहीं था और कोई भी वास्तव में इसके साथ बुरा नहीं लगेगा लेकिन फिर वह शायद कहें कि वे नेताओं को बर्तन बनाने के लिए भारत जाते हैं।

जैसे ही उसका लाइव वीडियो समाप्त हो गया और उसे अपने फेसबुक हैंडल पर बचाया गया; नेपाली फेसबुक पेजों के दर्जनों, यूट्यूब चैनल और ऑनलाइन पोर्टल्स ने कहानी उठाई और इस बारे में बात की कि उन्होंने नेपाल और उसके लोगों का अपमान किया।

तथापि; जैसे ही सीमा को उसकी 'गलती' की भयावहता का एहसास हुआ और पता चला कि कितने उग्र लोग हैं, वह रविवार को फिर से, माफी मांगने के लिए फेसबुक पर रहते थे। और इस बार उसने नेपाली में बात की, पहली बार जब उसने हिंदी में बात की थी। लेकिन ऐसा लगता है कि लोग उन्हें माफ करने के मूड में नहीं हैं क्योंकि उन्हें अभी भी नेपाल के बारे में उनके बयान के लिए आलोचना की जा रही है।

हाला की यू tube में तमाम किस्से है वाद विवाद के 

(नेपालीलाई गाली गर्ने इन्डियनल़िया नेपालीको सनसनी पूर्ण जवाफ)



हाला की फेसबुक पर उन्हों ने लाइव विडियो के माध्यम से माफ़ी मागने की कोशिश की है, लेकिन ये विवाद थम नहीं रहा है 



गोर्खाली’ भन्दा गौरब, ‘नेपाली’ भन्दा अपमान ?'दार्जीलिङ' र 'काठमाडौं'वीच यसरी सुरु भयो भनाभन 


Share This :

0 comments:

Post a Comment