post:


Monday, June 24, 2019

Pashupatinath Temple,-पशुपतिनाथ मंदिर, काठमांडू नेपाल – दर्शन मान्यताएं और परम्पराएं

भारत सहित दुनिया भर में हिन्दू देवी-देवताओं के कई मंदिर और तीर्थ स्थान मौजूद है। आज हम जिस धार्मिक स्थल की बात कर रहे हैं , हिंदू भगवान शिव के “जानवरों के स्वामी” के रूप में अवतारित हैं जिन्हें उनके भक्त
भोलेनाथ, महादेव, रुद्र,  पचमुखी प्रभु-पशुपति आदि नाम को समर्पित स्थान है नेपाल का पशुपतिनाथ मंदिर यह ऐसा ही एक स्थान है, जिसके विषय में यह माना जाता है कि आज भी इसमें शिव की मौजूदगी है। कई धार्मिक स्थलों के साथ अद्भुत  मान्यताएं और परम्पराएं जुड़ी होती हैं, जो उन्हें ख़ास बनाती हैं। नेपाल की राजधानी काठमाण्डू स्थित पशुपतिनाथ मंदिर भी ऐसा ही एक धार्मिक स्थल है जिसके साथ कई अनोखी बातें, मान्यताएं और परम्पराएं जुड़ी हैं।

विश्व में दो पशुपतिनाथ मंदिर प्रसिद्ध है एक नेपाल के काठमांडू का और दूसरा भारत के मध्यप्रदेश के मंदसौर का। दोनों ही मंदिर में मुर्तियां समान आकृति वाली है। नेपाल की राजधानी काठमांडू घाटी के पूर्वी भाग में पशुपतिनाथ मंदिर एक प्रसिद्ध और पवित्र हिंदू मंदिर परिसर है जो  उत्तर-पूर्व में बागमती नदी के तट पर स्थित है। पशुपतिनाथ भगवान शिव को समर्पित एशिया के चार सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों में से एक है। यह मंदिर 5 वीं शताब्दी में निर्मित और बाद में मल्ल राजाओं द्वारा पुनर्निर्मित किया गया था। कहा जाता है कि यह स्थल सहस्राब्दी की शुरुआत से अस्तित्व में था जब एक शिव लिंग की खोज की गई थी। पशुपतिनाथ मंदिर के मुख्य शिवालय शैली में एक सोने की छत, चार तरफ से ढकी हुई चांदी और बेहतरीन गुणवत्ता की लकड़ी की नक्काशी है। कई अन्य हिंदू और बौद्ध देवताओं को समर्पित मंदिर पशुपतिनाथ के मंदिर के आसपास हैं। पशुपतिनाथ मंदिर काठमांडू घाटी के 8 यूनेस्को सांस्कृतिक विरासत स्थलों में से एक है। पशुपति (संस्कृत पाओपति) । वह पूरे हिंदू जगत में पूजनीय हैं। विशेष रूप से नेपाल में, जहां उन्हें अनौपचारिक रूप से राष्ट्रीय देवता माना जाता है।


पशुपतिनाथ मंदिर में आने वाले गैर हिन्दू को बागमती नदी के दूसरे किनारे से बाहर से मंदिर को देखने की अनुमति है। नेपाल में भगवान शिव का यह मंदिर विश्वभर में विख्यात है। इसका असाधारण महत्त्व भारत के अमरनाथ व केदारनाथ से किसी भी प्रकार कम नहीं है। इस अंतर्राष्ट्रीय तीर्थ के दर्शन के लिए भारत के ही नहीं, अपितु विदेशों के भी असंख्य यात्री और पर्यटक काठमांडू पहुंचते हैं। इस नगर के चारों ओर पर्वत मालाएँ हैं, जिनकी घाटियों में यह नगर अपना पर्वतीय सौंदर्य को बिखेरने के लिए थोड़ी-सी भी कंजूसी नहीं करता।

पशुपतिनाथ मंदिर का मुख्य परिसर नेपाली शिवालय स्थापत्य शैली (पैगोड़ा शैली ) में निर्मित है, यह मंदिर हिंदू और बौद्ध वास्तुकला का एक अच्छा मिश्रण भी है । मंदिर की छतें तांबे की बनी हैं और सोने से मढ़ी गई हैं, जबकि मुख्य दरवाजे चांदी से मढ़े गए हैं। मंदिर में एक स्वर्ण शिखर है, जिसे गजुर और दो गर्भगृह के नाम से जाना जाता है। जबकि आंतरिक गर्भगृह में भगवान शिव की मूर्ति स्थापित है। बाहरी क्षेत्र एक खुला स्थान है जो एक गलियारे जैसा दिखता है। मंदिर परिसर का मुख्य आकर्षण भगवान शिव के वाहन नंदी बैल की विशाल स्वर्ण प्रतिमा है।

पशुपतिनाथ के पास ही गुहेश्वरी का मंदिर है

जो शिव की पत्नी सती देवी को समर्पित है। हिन्दुओं का दाह संस्कार नदी के किनारे बने घाट पर होता है। खास बात यह है कि मुख्य मंदिर के द्वार के अंदर केवल हिंदुओं को जाने की अनुमति है। आंतरिक गर्भगृह में एक शिव लिंग है और इसके बाहर नंदी बैल, शिव के वाहन की सबसे बड़ी मूर्ति स्थापित है। परिसर के भीतर सैकड़ों शिव लिंगम हैं। वसंत ऋतु में बड़ा महा शिवरात्रि पर्व नेपाल और भारत के भीतर से सैकड़ों हजारों भक्तों को आकर्षित करता है। बागमती नदी के तट पर काठमांडू के उत्तर-पश्चिम में 3 किमी की दूरी पर स्थित, मंदिर क्षेत्र में देउपाटन, जया बागेशोरी, गौरीघाट (पवित्र स्नान), कुटुमबहल, गौशाला, पिंगलास्थान और शेषमंतक वन शामिल हैं। पशुपतिनाथ के मंदिर में लगभग 492 मंदिर, 15 शिवालय (भगवान शिव के मंदिर) और 12 ज्योतिर्लिंग (फालिक तीर्थ) हैं। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में नेपाल के प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर के बारे में पूरी जानकारी देंगे, तो चलिए शुरू करते हैं यात्रा पशुपतिनाथ की।
प्राचीन समय इस नगर का नाम 'कांतिपुर' था। काठमांडू में बागमती व विष्णुमती नदियों का संगम है। मंदिर का शिखर स्वर्णवर्णी छटा बिखेरता रहता है। इसके साथ ही डमरू और त्रिशूल भी प्रमुख है। मंदिर एक मीटर ऊँचे चबूतरे पर स्थापित है। मंदिर के चारों ओर पशुपतिनाथ जी के सामने चार दरवाज़े हैं। दक्षिणी द्वार पर तांबे की परत पर स्वर्ण जल चढ़ाया हुआ है। बाकी तीन पर चांदी की परत है। मंदिर की संरचना चौकोर आकार की है। मंदिर की दोनों छतों के चार कोनों पर उत्कृष्ट कोटि की कारीगरी से सिंह की आकृति उकेरी गई है। मुख्य मंदिर में महिष रूपधारी भगवान शिव का शिरोभाग है, जिसका पिछला हिस्सा केदारनाथ में है। इस प्रसंग का उल्लेख स्कंदपुराण में भी हुआ है। मंदिर का अधिकतर भाग काष्ठ से निर्मित है। गर्भगृह में पंचमुखी शिवलिंग का विग्रह है, जो अन्यत्र नहीं है। मंदिर परिसर में अनेक मंदिर हैं, जिनमें पूर्व की ओर गणेश का मंदिर है। मंदिर के प्रांगण की दक्षिणी दिशा में एक द्वार है, जिसके बाहर एक सौ चौरासी शिवलिंगों की कतारें हैं।

पशुपतिनाथ मंदिर के दक्षिण में उन्मत्त भैरव के दर्शन भैरव उपासकों के लिए बहुत कल्याणकारी है। पशुपतिनाथ लिंग विग्रह में चार दिशाओं में चार मुख और ऊपरी भाग में पाँचवाँ मुख है। प्रत्येक मुखाकृति के दाएँ हाथ में रुद्राक्ष की माला और बाएँ हाथ में कमंडल है। प्रत्येक मुख अलग-अलग गुण प्रकट करता है। पहला मुख 'अघोर' मुख है, जो दक्षिण की ओर है। पूर्व मुख को 'तत्पुरुष' कहते हैं। उत्तर मुख 'अर्धनारीश्वर' रूप है। पश्चिमी मुख को 'सद्योजात' कहा जाता है। ऊपरी भाग 'ईशान' मुख के नाम से पुकारा जाता है। यह निराकार मुख है। यही भगवान पशुपतिनाथ का श्रेष्ठतम मुख है।

पशुपतिनाथ मंदिर की सेवा आदि के लिए 1747 से ही नेपाल के राजाओं ने भारतीय ब्राह्मणों को आमंत्रित करना शुरू किया। उनकी धारणा थी कि भारतीय ब्राह्माण हिन्दू धर्मशास्त्रों और रीतियों में ज्यादा पारंगत होते हैं। इसी परंपरा को आगे बढ़ाते हुए 'माल्ला राजवंश' के एक राजा ने एक दक्षिण भारतीय ब्राह्मण को पशुपतिनाथ मंदिर का प्रधान पुरोहित नियुक्त किया था। यही परंपरा आने वाले दिनों में भी रही। दक्षिण भारतीय भट्ट ब्राह्मण ही इस मंदिर के प्रधान पुजारी नियुक्त होते रहे हैं।

पशुपतिनाथ मंदिर के दैनिक अनुष्ठान इस प्रकार हैं:


सुबह 4:00 बजे: पश्चिम द्वार पर्यटकों के लिए खुलता है।

सुबह 8:30 बजे: पुजारियों के आगमन के बाद भगवान की मूर्तियों को नहलाया और साफ किया जाता है, दिन के लिए कपड़े और गहने बदल दिए जाते हैं।

सुबह 9:30 बजे: बाल भोग या नाश्ता प्रभु को चढ़ाया जाता है।

सुबह 10:00 बजे: फिर पूजा करने के इच्छुक लोगों का स्वागत किया जाता है। इसे फार्मायशी पूजा भी कहा जाता है, जिसके तहत लोग पुजारी को अपने निर्दिष्ट कारणों के लिए एक विशेष पूजा करने के लिए कहते हैं। पूजा दोपहर 1:45 बजे तक जारी रहती है।

1:50 बजे: मुख्य पशुपति मंदिर में भगवान को दोपहर का भोजन चढ़ाया जाता है। दोपहर 2:00 बजे: सुबह की प्रार्थना समाप्त।

5:15 बजे: मुख्य पशुपति मंदिर में संध्या आरती शुरू।

शाम 6:00 बजे: यहां बागमती किनारे होने वाली गंगा आरती आकर्षण का केंद्र है। यह आरती ज्यादातर आप शनिवार, सोमवार और विशेष अवसरों पर ही देख सकते हैं। गंगा आरती, रावण द्वारा लिखित शिव के तांडव भजन के साथ, गंगा आरती शाम को की जाती है।

शाम 7:00 बजे: दरवाजा बंद हो जाता है।

पशुपतिनाथ मंदिर परिसर में मंदिर और तीर्थ
  1.     वासुकी नाथ मंदिर
  2.     उन्मत भैरव मंदिर
  3.     सूर्य नारायण मंदिर
  4.     कीर्तिमुख भैरव तीर्थ
  5.     बुधनीलकंठ तीर्थ
  6.     हनुमान मंदिर
  7.     184 शिवलिंग मंदिर

पशुपतिनाथ मंदिर में अभिषेक, विशेष पूजा 
पशुपतिनाथ मंदिर में अभिषेक सुबह 9 बजे से 11 बजे तक होता है। इस समय मंदिर के चारों द्वारा खोल दिए जाते हैं। अभिषेक के लिए भक्तों को 1100 रूपए या विशेष पूजा के हिसाब से पर्ची कटवानी होती है जो मंदिर के पास ही नेपाल sbi बैंक के काउंटर से लेएक दिन पहले  सकते हैं। इसमें रूद्राभिषेक समेत कई पूजा शामिल रहती हैं। खास बात यह है कि अभिषेक उसी दिशा में किया जाता है जिस दिशा में देवता का चेहरा दिखता है। मंदिर में अभिषेक के लिए किस लाइन में लगना है इसके बारे में टिकट में लिखा होता है। अगर टिकट में पूर्व लिखा है तो भक्तों को पूर्वी प्रवेश द्वार के सामने लगी कतार में जाकर खड़ा होना है। इस समय पुजारी शिवलिंग के पूर्वी मुख का ही अभिषेक करेंगे।

विशेष पूजाका के प्रकार :
  1.     विल्वार्पण
  2.     वेलपत्र एवम् दूग्धार्पण
  3.     पञ्चामृत पूजा
  4.     बालभोगसहित पञ्चामृत पूजा
  5.     रुद्री र बालभोगसहित पञ्चामृत पूजा
  6.     लघुरुद्री र पञ्चामृत पूजा
  7.     लघुरुद्री लगतभोगसहित पञ्चामृत पूजा
  8.     लघुरुद्री लगतभोग र विशेष दूग्ध स्नानसहित पञ्चामृत पूजा
  9.     लघुरुद्री पूराभोगसहित पञ्चामृत पूजा
  10.     लघुरुद्री पूराभोग सवालाख बत्तीसहित पञ्चामृत पूजा
  11.     लघुरुद्री, सवालाख बत्ती, दृष्टिसहितको पूर ाभो ग समेत पञ्चामृत पूजा
  12.     लघुरुद्री, सवालाख बत्ती, हवन र दृष्टिसहितको पूराभाग समेत पञ्चामृत पूजा
  13.     एक दिवसीय महारुद्री
  14.     एकादश दिवसीय महारुद्री
  15.     एकादश दिवसीय अतिरुद्री

पशुपतिनाथ के पुजारी
पशुपतिनाथ मंदिर की सबसे असाधारण विशेषता यह है कि मुख्य मूर्ति को केवल चार पुजारियों द्वारा ही छुआ जा सकता है। दो पुजारी मंदिर में दैनिक संस्कार और अनुष्ठान करते हैं, पहला भंडारी और दूसरे को भट्ट पुजारी कहते हैं। भट्ट ही एकमात्र देवता हैं जो मूर्ति को छू सकते हैं और मूर्ति पर धार्मिक संस्कार कर सकते हैं, जबकि भंडारी मंदिर के देखभालकर्ता हैं।

नदी तट पर अंतिम संस्कार

यह विशेष स्थान विशेष रूप से बुजुर्गों के लिए ज्यादा मायने रखता है। खासतौर से तब जब वे अपने जीवन की आखिरी सांस गिन रहे होते हैं। वे चाहते हैं कि उनकी मौत पशुपतिनाथ मंदिर में हो, तो उनका अंतिम संस्कार नंदी तट पर किया जाएगा। देश का हर हिंदू यहां मौत से मिलने की इच्छा रखता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस जगह के बारे में कहा जाता है कि जो लोग मंदिर में मरते हैं, उन्हें मानव के रूप में यहां पुर्नजन्म दिया जाता है और उनके जीवन के सभी कदाचारों को क्षमा कर दिया जाता है। आश्चर्य की बात तो यह है कि मंदिरों में बैठे ज्योतिषी मामलूी शुल्क लेकर आपकी मौत का सटीक समय बताते हैं। अपनी मौत का सही समय जानने के लिए यहां लंबी-लंबी लाइनें लगती हैं।

पशुपतिनाथ में त्योहार
पशुपतिनाथ मंदिर में सालभर में कई त्योहार मनाए जाते हैं और हजारों लोग इन त्योहारों में शामिल होते हैं। सबसे महत्वपूर्ण त्योहार महाशिव रात्रि, बाला चतुर्थी त्योहार, और तीज त्योहार हैं। तीज पशुपतिनाथ मंदिर में सबसे प्रसिद्ध त्योहारों में से एक है। यह हिंदू नेपाली महिलाओं द्वारा लंबे समय तक अपने पति की खुशी के लिए मनाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि उस दिन उपवास रखने से पति-पत्नी के बीच संबंध मजबूत होते हैं।

पशुपतिनाथ मंदिर में प्रवेश
पवित्र पशुपतिनाथ मंदिर में चार भौगोलिक दिशाओं में चार प्रवेश द्वार हैं। मुख्य प्रवेश द्वार पश्चिम में स्थित है और केवल एक ही है जिसे हर दिन खोला जाता है जबकि अन्य तीन द्वार त्योहार के दौरान बंद रहते हैं। नेपाली प्रवासी और हिंदुओं को केवल मंदिर प्रांगण में प्रवेश करने की अनुमति है। भारतीय पूर्वजों के साथ जैन और सिख समुदायों को बचाने वाले प्रैक्टिसिंग हिंदू पश्चिम के अन्य गैर-हिंदू पर्यटकों के साथ मंदिर परिसर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं देते हैं। अन्य पर्यटकों को बागमती नदी के समीपवर्ती तट से मुख्य मंदिर के दर्शन करने की अनुमति है और पशुपतिनाथ मंदिर परिसर के बाहरी परिसर को सुशोभित करने वाले छोटे मंदिरों के दर्शन करने के लिए मामूली शुल्क लिया जाता है। किसी भी भक्त को अंतरतम गर्भगृह में जाने की अनुमति नहीं है। हालांकि, उन्हें बाहरी गर्भगृह के परिसर से मूर्ति को देखने की अनुमति दे दी जाती है।

पशुपतिनाथ मंदिर से जुड़े रोचक तथ्य

पशुपतिनाथ मंदिर न केवल धार्मिक रूप से महत्वपूर्ण है। यह ऐतिहासिक रूप से 400 ए.डी. से अस्तित्व में है।

पशुपतिनाथ मंदिर की उत्पत्ति से जुड़ी एक प्रसिद्ध किंवदंती है। इस कथा के अनुसार, हर दिन एक गाय इस विशिष्ट स्थान पर जाती थी और जमीन पर अपना दूध चढ़ाती थी। गाय के मालिक ने उसे एक दिन देखा और संदेह हो गया। इसलिए, उन्होंने उस स्थान को खोदा और भगवान शिव का ज्योतिर्लिंग पाया। धीरे-धीरे अधिक से अधिक लोग पूजा करने के लिए शिवलिंग के आसपास एकत्र हो गए और भगवान पशुपतिनाथ लोकप्रिय हो गए। जब से यह स्थान एक तीर्थस्थल बन गया।

पशुपतिनाथ मंदिर बागमती नदी के पश्चिमी तट पर स्थित है। इस मंदिर को हिंदू वास्तुकला की उत्कृष्ट कृति माना जाता है। मुख्य मंदिर में एक इमारत है जिसमें सुनहरे शिखर हैं। यह आकार में घन है और चार मुख्य दरवाजे चांदी की चादर में ढंके हुए हैं। इसके अलावा सोने से ढके शुद्ध तांबे से दो मंजिला छत का निर्माण किया गया था। इस मंदिर का मुख्य आकर्षण है शिवलिंग और शिव की बैल की विशाल पीतल प्रतिमा नंदी।इस परिसर में वैष्णव और शैव परंपरा के कई मंदिर और प्रतिमाएं है।

पशुपतिनाथ मंदिर में लिंगम अद्वितीय है। लिंगम के कारण इसकी विशिष्टता है चार- चेहरे। चेहरे ऐसे हैं कि वे चार दिशाओं की ओर हैं। पूर्व का सामना करने वाला चेहरा “तत्पुरुष” कहलाता है, पश्चिम का सामना करने वाले को “साधयोजता”, उत्तर का सामना करने वाले को “वामदेव” और दक्षिण का सामना करने वाले को “अघोरा” कहा जाता है। शिवलिंग के ऊपर के भाग को ईशान कहा जाता है।

पशुपतिनाथ मंदिर में केवल हिंदुओं को प्रवेश दिया जाता है। अन्य धर्म के लोगों मुख्य मंदिर को छोड़कर मंदिर के किसी भी भाग में जा सकते हैं। इसे भगवान शिव का मानव रूप माना जाता है। इसे अधूरी प्रतिमा के रूप में देखा जाता है जो कमर से नीचे पृथ्वी में धसी है। हर साल यह मूर्ति कमर से ऊपर उठती है और यह माना जाता है कि अगर ये मूर्ति पूरी ऊपर उठ गई तो दुनिया नष्ट हो जाएगी। यहां के पुजारियों को भट्ट कहते हैं। भट्टा को यहां भट्ट भी कहा जाता है। भट्ट कर्नाटक के उच्च शिक्षित वैदिक द्रविड़ ब्राह्मण विद्वान हैं। अन्य हिंदू मंदिरों के विपरीत पशुपतिनाथ का पुजारी वंशानुगत नहीं है। काशी मठ द्वारा पशुपति योग में आरंभ किए गए ऋग्वेदिक पाठ पर श्री शंकराचार्य दक्षिणामन्य पीठ श्रृंगेरी द्वारा शिक्षित विद्वानों के एक समूह से पुजारी चुने जाते हैं और हरिद्वार से सामवेद की शिक्षा ग्रहण की जाती है। वेद और शिव आगमों पर कड़ी परीक्षा से गुजरने के बाद पशुपतिनाथ मंदिर के राज गुरु द्वारा पुजारी के लिए चुने जाने और उन सभी मानदंडों को पूरा करने के बाद उन्हें पुरस्कृत किया जाता है और फिर चुने गए पुजारी को भगवान श्री पशुपतिनाथ की पूजा और दैनिक पूजा करने के लिए काठमांडू भेजा जाता है।

मंदिर के विभिन्न हिस्सों में कई विशिष्ट कलात्मक पेंटिंग और मूर्तियां हैं। मंदिर के प्रत्येक दरवाजे के दोनों किनारों पर, कई देवी-देवताओं और अप्सराओं के चित्र हैं। लगभग ये सभी पेंटिंग सोने में की गई हैं।
पशुपतिनाथ मंदिर में आर्य घाट का विशेष महत्व है क्योंकि यह घाट मंदिर के पास एकमात्र स्थान है जिसका पानी पवित्र माना जाता है जिसे मंदिर में लाया जाता है। इसके अलावा, इस घाट को बहुत शुभ माना जाता है और इसलिए नेपाल के शाही परिवार के सदस्य का यहां अंतिम संस्कार किया जाता है।
यह कहा जाता है कि पशुपतिनाथ मंदिर इतना धन्य है कि यदि आप इसके परिसर में अंतिम संस्कार करते हैं, तो आप अपने जीवनकाल में किए गए पापों की परवाह किए बिना एक मानव के रूप में फिर से जन्म लेंगे। इसलिए, पशुपतिनाथ मंदिर के परिसर में अपने जीवन के अंतिम कुछ समय बिताने के लिए कई बुजुर्ग इस स्थान पर जाते हैं।

पशुपतिनाथ मंदिर जाने का सबसे अच्छा समय

पशुपतिनाथ मंदिर सालभर में कभी भी जा सकते हैं। हालांकि, महाशिवरात्रि, तीज और बाला चतुर्थी के त्योहारों के दौरान मंदिर में भक्तों की सबसे ज्यादा भीड़ हो सकती हैं। अगर आप इन मौकों पर शामिल होना चाहते हैं तो कुछ दिन लेकर आएं। वरना घूमने के लिहाज से आप किसी भी मौसम में यहां आ सकते हैं।

पशुपतिनाथ मंदिर जाने के टिप्स

मंदिर में जाने से पहले ध्यान रखें कि यहां बंदर बहुत हैं। इसलिए अपने सामानों को बंदरों से बचाकर रखें।यहां आपको एक गाइड हायर करना होगा, जिसकी फीस 1000 रूपए होती है। यह गाइड आपको पशुपतिनाथ मंदिर की परंपराओं और अनुष्ठानों के बारे में अवगत करेगा।

पशुपतिनाथ मंदिर कैसे पहुंचे
काठमाण्डू में लोकल बस सेवा बडी अच्छी है। छोटी छोटी लोकल बसें चलती हैं, जिन्हे मिनी माइक्रो बस सेवा कहते हैं। काठमांडू के बाहरी इलाके में बसे पशुपतिनाथ मंदिर सार्वजनिक और निजी परिवहन द्वारा अच्छी तरह से पहुँचा जा सकता है। निकटतम त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा काठमांडू में स्थित है। त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और बौधनाथ स्तूप से टैक्सी द्वारा मंदिर तक पहुंचने में लगभग 10 मिनट लगते हैं। थामेल स्ट्रीट और काठमांडू दरबार स्क्वायर से, मंदिर तक पहुंचने में एक टैक्सी द्वारा लगभग 20 मिनट लगेंगे। पशुपतिनाथ मंदिर काठमांडू की घाटी से सिर्फ 5 किमी दूर स्थित है। आप बहुत सारी बसें और टैक्सियाँ ले सकते हैं जो आपको काठमांडू से पशुपतिनाथ मंदिर तक ले जाएंगी। आप काठमांडू में सिटी बस स्टेशन या रत्ना पार्क से बसें ले सकते हैं। पशुपतिनाथ मंदिर गोशाला तक पहुंचने में 45 मिनट लगेंगे। गोशाला से आप मंदिर तक आसानी से जा सकते हैं। काठमांडू से आप टैक्सी और टेम्पो ले सकते हैं जो आपको सीधे पशुपतिनाथ मंदिर तक ले जाएगा।

पशुपतिनाथ मंदिर और हवाई अड्डे के बीच की दूरी – 5 किमी
पशुपतिनाथ मंदिर और काठमांडू सिटी सेंटर के बीच की दूरी – 3 किमी
पशुपतिनाथ मंदिर और थामेल के बीच की दूरी – 4.3 किमी
पशुपतिनाथ मंदिर और भक्तापुर के बीच की दूरी – 13.2 किमी
पशुपतिनाथ मंदिर और पाटन के बीच की दूरी – 7.2 किमी
पशुपतिनाथ मंदिर और काठमांडू बस स्टॉप के बीच की दूरी – 11 किमी

अधिकारिक वेव साइड :

काठमांडू में पर्यटन स्थल – Tourist Places In Kathmandu

    Pashupatinath Temple
    Kopan Monastery
    Chandragiri Hills
    Garden of Dreams
    Shivapuri Nagarjun National Park
    Namo Buddha (Stupa)
    Boudhanath Stupa
    Thamel City
    Swayambhunath Temple
    Kathmandu Valley
    Kathmandu Durbar Square
    Changu Narayan
    Bhaktapur Durbar Sqaure
    Hanuman Dhoka
    Nyatapola



Share This :

0 comments:

Post a Comment